विज्ञापन के लिए संपर्क

Mau news -प्रार्थना सभा में धर्मांतरण का धंधा चलाने का आरोप, पुलिस ने हिरासत में लिए मिशनरी के सदस्‍य

जिले के कोतवाली थाना क्षेत्र अंतर्गत रोडवेज के पास एक मकान में रविवार को प्रार्थना सभा के दौरान धर्मांतरण का आरोप लगा है। ऐसी खबर मिलने पर पहुंची पुलिस टीम ने मौके से मिशनरी की 4 महिलाओं और एक धर्मगुरु समेत बड़ी संख्या में प्रार्थना में शामिल लोगों को हिरासत में ले लिया है। फिलहाल मामले की छानबीन की जा रही है।

वैसे तो यह धर्मांतरण कराने का पहला मामला नहीं है लेकिन सरकार के धर्मांतरण पर सख्त कानून बनाने के बाद भी यह खेल धड़ल्ले से चल रहा है। पुलिस के मुताबिक रविवार को रोडवेज के पास रहने वाला विजेंद्र प्रसाद अपने मकान में ईसाई मिशनरियों के लोगों को बुलाकर प्रार्थना सभा के बहाने बड़ी संख्या में महिलाओं और पुरुषों को धर्मांतरण के लिए प्रेरित कर रहा था। कुछ लोगों की सूचना और मदद से पुलिस ने मौके पर पहुंच धर्मांतरण कराने में शामिल मिशनरी धर्मगुरु समेत कुछ महिलाओं को हिरासत में ले लिया गया है। पुलिस मामले की छानबीन में जुट गई।

मौके पर धर्म विशेष की धार्मिक किताबें तथा पोस्टर देखने को मिले हैं। इस मसले पर जब मीडिया ने प्रार्थना सभा के आयोजन करने वाले मुख्य आरोपी विजेंद्र प्रसाद से बात की तो उन्‍होंने बताया कि हम लोग तकरीबन 6 सालों से काम कर रहे थे। हम धर्म परिवर्तन नहीं मन परिवर्तन करते हैं। यहां केवल प्रार्थना हो रही थी, कोई धर्म परिवर्तन नहीं हो रहा था।
मौके से हिरासत में लिए गए मिशनरी धर्मगुरु पी. अब्राहम ने बताया कि जो कष्ट और तकलीफ में होते हैं ,उनके लिए प्रार्थना की जाती है। प्रार्थना में गावों से भी लोग शामिल होते हैं। यह प्रार्थना सभा पिछले कई सालों से हर रविवार को आयोजित होती है। बताते चलें कि इस धर्मांतरण के खेल में जिले के एक प्रतिष्ठित विद्यालय के कुछ सदस्यों का नाम भी संदेह के घेरे में है जिनकी जांच पड़ताल पुलिस कर रही है ।

घटना की जानकारी देते हुए क्षेत्राधिकारी धनंजय मिश्रा ने बताया कि इस संदर्भ में पुलिस ने कुछ महिलाओं समेत एक धर्मगुरु को गिरफ्तार किया है, जिनकी जांच पड़ताल चल रही है अगर धर्मांतरण की बात में सत्यता मिलती है तो इन के विरुद्ध कठोर वैधानिक कार्यवाही की जाएगी, दोषियों को बख्शा नहीं जाएगा

Post a Comment

0 Comments