विज्ञापन के लिए संपर्क

Deepawali:- दिवाली पर चीन को लगी 50 हजार करोड़ की चपत, बाजार में चीनी सामानों से लोगों ने बनाई दूरी

इस बार दीवाली (Diwali) खुशियों वाली ही नहीं, बल्कि चीन (China) को सबक सिखाने वाली भी रही. इस बार दीवाली पर उम्मीद से ज्यादा सवा लाख करोड़ का व्यापार (Business) हुआ है. बड़ी बात ये है कि लोगों ने चीनी सामान ना खरीद कर चीन को 50 हजार करोड़ की चपत लगा दी है.

कोरोना काल (Coronavirus) की इस दीवाली ने व्यापारियों का बही-खाता भी दुरुस्त कर दिया है. अनुमान के मुताबिक इस बार सवा लाख करोड़ का व्यापार हुआ. पहले एक लाख करोड़ के व्यापार का अनुमान था.  लेकिन इससे भी बड़ी बात थी इस बार चीनी सामान के मुकाबले लोकल की ज्यादा डिमांड रही. लोगों के बदले मिजाज ने चीन को 50 हजार करोड़ रुपए का झटका दिया है.

कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (CAIT) का दावा है कि ग्राहक अब चीनी सामान खरीदने से बच रहे हैं और व्यापारी अपनी दुकानों पर चीनी सामान रखने से परहेज कर रहे हैं. इसी का नतीजा है कि इस बार दीवाली पर छोटे कारीगरों, कुम्हारों, शिल्पकारों और स्थानीय कलाकारों का सामान खूब बिका.

उम्मीद लगाई जा रही है कि दिसंबर 2021 तक देश भर के बाजारों में तीन लाख करोड़ का व्यापार होगा, जिससे ना सिर्फ अर्थव्यवस्थआ पटरी पर लौटेगी, बल्कि व्यापारियों और सरकार का खजाना भी भरेगा.

Post a Comment

0 Comments