विज्ञापन के लिए संपर्क

Mau beat media

कलेक्ट्रेट सभागार में सम्पन्न हुई अंतर्विभागीय समन्वय समिति की बैठक
हॉटस्पॉट एरिया का पालन नहीं करने वालों पर की जाएंगी कठोर कार्रवाई-डीएम 
  
 मऊ:-
संचारी रोग नियंत्रण अभियान एवं दस्तक अभियान को लेकर अंतर्विभागीय समन्वय समिति की बैठक जिलाधिकारी ज्ञान प्रकाश त्रिपाठी की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार सम्पन्न हुई।
जिसमें बताया गया कि राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन कार्यक्रम के अंतर्गत संचालित होने वाले राष्ट्रीय उन्मूलन कार्यक्रम में वित्तीय वर्ष 2020-21 में एमडीआर/एक्सडीआर मरीजों के इलाज शुरू करने के पहले तथा फलोंअप में टीएसयू जाँच की आवश्यकता होती है जो कि अस्पताल में उपलब्ध नहीं है। वहीं राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अंतर्गत वित्तीय वर्ष 2019-20 इविन कार्यक्रम की समीक्षा के दौरान अवगत कराया गया कि इविन की व्यवस्था को सुचारू रूप से संचालन हेतु जनपद के समस्त कोल्ड चेन पॉइंट पर कार्यरत कोल्ड चेन हैंडलर को इविन पर कार्य करने हेतु 15 अदद एंड्राइड मोबाइल फोन की आवश्यकता है। 
जननी सुरक्षा योजना के अंतर्गत लाभार्थियों के भुगतान की व्यापार तुलनात्मक उपलब्धि में बड़राव की प्रगति 54 प्रतिशत एवं फतेहपुर मंडाव की प्रगति 98  प्रतिशत मिली, जननी सुरक्षा योजना अंतर्गत ब्लाक वार आशा भुगतान की तुलनात्मक रिपोर्ट में परदहां एवं दोहरीघाट के आशाओं के भुगतान अपूर्ण मिले।टीकाकरण की प्रगति रिपोर्ट में कोपागंज में सबसे कम एवं फतेहपुर मंडाव में सबसे आगे रहा। इसी क्रम में परिवार कल्याण कार्यक्रम, मातृ-मृत्यु कार्यक्रम की समीक्षा, एचआईवी रिपोर्ट, आयुष्मान भारत योजना, प्रवासी कामगारों की रिपोर्ट, विशेष संचारी रोग नियंत्रण दस्तक अभियान एवं वैक्सीन रिपोर्ट की समीक्षा की गई तथा जो भी कमियां थी उसको पूर्ण करने के निर्देश दिए गए। 
उक्त अवसर पर जिलाधिकारी द्वारा निर्देश दिया गया कि जिस एरिया में हॉटस्पॉट लगा है उसका पालन अवश्य करें। कहा गया कि निर्देश का पालन नही करने वाले के खिलाफ कठोर से कठोर कार्रवाई की जाएगी। 
उक्त अवसर पर जिलाधिकारी द्वारा स्वास्थ्य विभाग द्वारा संचारी रोग तथा दिमागी बुखार केसेस की निगरानी, रोगियों के उपचार की व्यवस्था प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र तथा जनपद स्तरीय चिकित्सालय में स्थापित मस्तिस्क ज्वर उपचार केंद्र, परिवहन हेतु वाहन सेवा की व्यवस्था नगरपालिका/नगर पंचायत को  खुली नालियों को ढकने की व्यवस्था, नालियों/कचरो की साफ सफाई करवाना, नगरीय क्षेत्र में फागिंग करवान, हैंडपंपों के पाइपों को चारों ओर से कंकरीट से बंद करना, शुद्ध पेयजल की उपलब्धता हेतु हैंडपंप के रिबोरिंग एवं पेयजल की गुणवत्ता के अनुश्रवण के लिए बैक्टीरियोलॉजिकल/ वायरोलॉजिकल जाँच करने,  पंचायत विभाग को प्रधान अपने ग्राम में अभियान के नोडल होंगे ग्रामीण क्षेत्रों में मनरेगा फंड से फागिंग की व्यवस्था करने, जलाशयो नालियों की नियमित सफाई करने, इसी क्रम में पशुपालन विभाग, महिला एवं बाल विकास, शिक्षा विभाग, दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग/ समाज कल्याण विभाग, कृषि एवं सिंचाई विभाग, सूचना विभाग से संबंधित जो भी कार्य से उसको पूर्ण करने के निर्देश दिए गए। 
जिलाधिकारी द्वारा जनपद के समस्त कार्यालय प्रभारी को निर्देश दिए कि अपने कार्यालय और उसके आसपास मच्छर जनित परिस्थितियां उत्पन्न ना होने दें कार्यालय परिसर में साफ सफाई का विशेष ध्यान रखें जल एकत्रित ना होने दें परिसर में मच्छर का प्रजनन पाए जाने पर कार्यालय प्रभारी उत्तरदायी होंगे।
इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी, अपर जिलाधिकारी, मुख्य चिकित्सा अधिकारी, जिला विकास अधिकारी, उप जिलाधिकारी सदर, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी, उप कृषि निदेशक, जिला कार्यक्रम अधिकारी, जिला पंचायत राज अधिकारी सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

Post a Comment

0 Comments