विज्ञापन के लिए संपर्क

कोरोना टेस्टिंग के मामले में उत्तरप्रदेश प्रथम स्थान पर


● अब तक 35 लाख से ज्यादा सैंपल की हुई जांच, प्रतिदिन हो रहीं एक लाख टेस्टिंग
 
 लखनऊ:- कोरोना टेस्टिंग के मामले में उत्तर प्रदेश ने तमिलनाडु को पीछे छोड़ दिया हैं। अपर मुख्य सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि प्रदेश में कोविड-19 टेस्टिंग का कार्य तेजी से किया जा रहा है। प्रदेश में शुक्रवार को 96,106 सैम्पल की जांच की गयी। राज्य में अब तक 35,98,210 सैम्पल की जांच की गयी है। उन्होंने बताया कि कुल टेस्टिंग में उत्तर प्रदेश तमिलनाडु को पीछे छोड़ते हुए देश में प्रथम स्थान पर आ गया है। प्रतिदिन टेस्टिंग क्षमता में उत्तर प्रदेश पहले से ही देश में प्रथम स्थान पर है।
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कोविड-19 के एक लाख टेस्ट प्रतिदिन करने के लिए सभी प्रयास सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं। श्री प्रसाद ने बताया कि वर्तमान में प्रदेश में कोरोना संक्रमण से मृत्यु दर 1.6 प्रतिशत है। उन्होंने बताया कि प्रदेश में 20-40 आयुवर्ग के लोगों में कोरोना का संक्रमण दर 49.34 प्रतिशत जबकि 60 वर्ष से अधिक आयुवर्ग में यह प्रतिशत 8.34 है।
अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश कुमार अवस्थी ने बताया कि प्रदेश में जनसंख्या के अनुपात में कोरोना संक्रमित लोगों की संख्या नियंत्रित है। टेस्टिंग क्षमता को निरन्तर बढ़ाये जाने का प्रयास किया जा रहा है। पिछले दो महीने में टेस्टिंग क्षमता काफी बढ़ी है। चिकित्सा शिक्षा विभाग एवं चिकित्सा स्वास्थ्य विभाग की आरटीपीसीआर की शीघ्र ही नई लैब स्थापित हो रही हैं। इनके स्थापित हो जाने से टेस्टिंग क्षमता में और अधिक वृद्धि हो जायेगी।
उन्होंने बताया कि वर्तमान में लखनऊ जिले में 193 एचडीयू बेड्स तथा 190 आईसीयू बेड्स उपलब्ध हैं जबकि इस माह के अन्त तक 320 एचडीयू तथा 125 आईसीयू के और बेड उपलब्ध हो जाएंगे।
श्री अवस्थी ने बताया कि मुख्यमंत्री ने लखनऊ, कानपुर नगर, प्रयागराज, वाराणसी, गोरखपुर तथा बरेली में विशेष सतर्कता बरतते हुए चिकित्सा व्यवस्था को और बेहतर करने के निर्देश दिए हैं।

Post a Comment

0 Comments