विज्ञापन के लिए संपर्क

देश में न्यूमोनिया का पहला टीका विकसित

देश में न्यूमोनिया का पहला टीका विकसित
अगले सप्ताह दवा लांच कर सकते हैं स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन

मऊ: सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने न्यूमोनिया रोग के लिए स्वदेश में पहला वैक्सीन विकसित करने का काम किया है। इस वैक्सीन को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन अगले सप्ताह लांच कर सकते हैं। लांचिंग के बाद यह बाजार में आम लोगों के लिए उपलब्ध हो जाएगा. खबरों की मानें तो यह वैक्सीन वर्तमान में दो विदेशी कंपनियों द्वारा उपलब्ध कराए जा रहे वैक्सीन के मुकाबले काफी सस्ता होगा.
भारत के औषधि नियामक ने पुणे स्थित संस्थान से प्राप्त वैक्सीन के क्लिनिकल ट्रायल के पहले, दूसरे और तीसरे चरण के आंकड़ों की समीक्षा करने के बाद जुलाई में ही वैक्सीन 'न्यूमोकोकल पॉलीसैक्राइड कांजुगेट' को बाजार में उतारने की अनुमति दे दी थी. स्वास्थ्य मंत्रालय ने इससे पहले जानकारी दी थी कि वैक्सीन के माध्यम से शिशुओं में 'स्ट्रेप्टोकॉकस न्यूमोनिया' द्वारा होने वाली बीमारी के प्रति रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाया जाता है.

कीमत होगी कम : सीरम इंस्टीट्यूट ने टीके के पहले, दूसरे और तीसरे चरण का क्लिनिकल ट्रायल भारत और अफ्रीकी राष्ट्र गाम्बिया में किया है. आधिकारिक सूत्रों के हवाले से पीटीआई ने बताया है कि न्यूमोनिया के क्षेत्र में यह स्वदेश में विकसित पहला वैक्सीन है. यह वैक्सीन फाइजर के एनवाईएसई (पीएफई और ग्लैक्सोस्मिथक्लाइन के एलएसई) जीएसके के मुकाबले कम कीमत में बाजार में उपलब्ध होगा.

Post a Comment

0 Comments