विज्ञापन के लिए संपर्क

घटिया निर्माण कार्य देखकर बिफरे जिलाधिकारी ठेकेदार के विरुद्ध एफ आई आर दर्ज करने का दिया निर्देश

घटिया निर्माण कार्य देखकर   बिफरे जिलाधिकारी ठेकेदार के विरुद्ध एफ आई आर दर्ज करने का दिया निर्देश
■■■■■■■★■■■■■■■■■■■■■■★■■■■■
*रतनपुरा (मऊ):* शासन द्वारा  चलाई जा रही जन कल्याणकारी योजनाओं में भ्रष्टाचार इस कदर व्याप्त है, इसका उदाहरण स्वयं जिलाधिकारी अमित बंसल को उस समय देखने को मिला, जब वे रतनपुरा विकासखंड के कुड़वा ग्राम पंचायत में निर्माणाधीन बृहद गौशाला एवं सामुदायिक शौचालय में घटिया निर्माण सामग्री खुद देखी।
 गुरुवार को जिलाधिकारी अमित बंसल कुंडवा गांव पहुंचे ,और वहां निर्माणाधीन बृहद गौशाला की हकीकत देखी। मानक के विपरीत निर्माण कार्य हो रहा था। यह देख जिलाधिकारी बिफर उठे। उन्हें जब हकीकत अपने आंखों से देखी और परखी, तो उनका गुस्सा सातवें आसमान पर था। जिलाधिकारी ने कड़ी फटकार लगाते हुए पशुधन अधिकारी को निर्देशित किया कि ठेकेदार के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज कराकर उचित कार्यवाही प्रारंभ करें ।साथ ही जिला विकास अधिकारी विजय शंकर राय की अध्यक्षता में एक समिति गठित कर जांच की भी शुरुआत कर दी।
 इस संबंध में विजय शंकर राय ने बताया कि जल्द ही जांच की प्रक्रिया शुरू की जाएगी, और इस लोकप्रिय योजना में जिन लोगों ने बंदरबांट किया है, सारे दोषियों के विरुद्ध कड़ी से कड़ी कार्रवाई की जाएगी। पूर्वी संसार न्यूज मऊ के अनुसार जिलाधिकारी के इस कार्रवाई से क्षेत्र के ठेकेदारों में हड़कंप की स्थिति है। सरकारी निर्माण जो मानक के विपरीत है, ऐसे ठेकेदार काफी परेशान हाल दिख रहे हैं। छुट्टा पशुओं से आए दिन हो रही खेती की बर्बादी और किसानों की शिकायत को लेकर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पशु आश्रय स्थलों के निर्माण का क्रम शुरू किया इसी क्रम में कुड़वा गांव में वृहद पशु आश्रय स्थल करोड़ों की लागत से बनना प्रस्तावित हुआ। प्रदेश सरकार के मंत्री अनिल राजभर ने पिछले वर्ष आकर बृहद गौ सेवा आश्रम का शिलान्यास किया और उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए उन्होंने सरकार के लोकप्रिय योजना की विस्तार से व्याख्या की और कहा कि निराश्रित पशुओं के लिए सरकार द्वारा घोषित गौशालाओं का निर्माण करा रही है। इससे किसानों में काफी खुशी थी। वर्तमान में अईलख  गांव में अस्थाई गौशाला चल रहा है। लोगों को इस बात की प्रतीक्षा थी कि कुंडवा में वृहद गौशाला का निर्माण जब हो जाएगा तो सारे पशु वहां चले जाएंगे, परंतु जिलाधिकारी के दौरे में बृहद गौशाला के निर्माण में जो अनियमितता मिली, उसे लोगों में काफी छोभ एव आक्रोश व्याप्त है। क्योंकि अगर इसी तरह घटिया निर्माण कर वृहद गौशाला में बनाए जाएंगे तो उनका जीवन कितने दिन का होगा। पशु असमय ही काल के गाल में चले जाएंगे। जिलाधिकारी के इस दौरे में उन्होंने जो कार्यवाही करने की घोषणा की, इसका जनमानस में व्यापक स्वागत हो रहा है। साथ ही क्षेत्रीय लोगों की मांग है कि जितने भी सरकारी निर्माण हो रहे हैं, वहां भी जिलाधिकारी जाकर हकीकत देखें, और इस प्रकार की कार्रवाई को अंजाम दिया जाए। जिलाधिकारी ने बृहद गौशाला के निरीक्षण के बाद वापस जाने लगे तो हाईटेंशन तार के नीचे बन रहे सामुदायिक शौचालय को देखकर जिलाधिकारी रुक गए और जब उन्होंने हकीकत देखी तो मानक के विपरीत काम देखकर बिफर पड़े, वहां भी उन्हें अनेक अनियमितताएं और खामियां मिली। टाइल्स नहीं लगा था। रंगाई पुताई भी नहीं थी। ड्रेसिंग भी नहीं लगा था। जबकि इसकी धनराशि आहरित कर ली गई थी। जिलाधिकारी ने गड़बड़ी पाए जाने पर सचिव को निलंबित कर दिया। जहां एक तरफ पूरा जनमानस जिलाधिकारी के इस सराहनीय कदम की प्रशंसा कर रही है ।वही लोक परियोजनाओं में बंदरबांट करने वाले ठेकेदार और कर्मचारी काफी डरे और सहमे हुए हैं। लोगों को इस बात का पूरा विश्वास है कि मुख्य विकास अधिकारी विजय शंकर राय दूध का दूध और पानी का पानी करके अपनी जांच रिपोर्ट शीघ्र ही जिलाधिकारी को देंगे, और दोषियों के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई होगी। शायद गौशाला का मानक के अनुसार निर्माण होगा जिससे कि क्षेत्रीय जनता को राहत मिलेगी।

Post a Comment

0 Comments