विज्ञापन के लिए संपर्क

Mau:- मऊ साड़ी समेत काशी क्षेत्र के 6 और उत्पादों को मिला GI टैग

वाराणसी. काशी क्षेत्र के छह उत्पादों सहित प्रदेश को आठ और GI (Geographical Indication) मतलब भौगोलिक संकेत टैग मिले हैं. इसमें बनारस जरदोजी क्राफ्ट, वुड कावग, हैंड ब्लाक प्रिंट, मिर्जापुर पीतल बर्तन, चुनार ग्लेज पाटरी, मऊ साड़ी के साथ ही बागपत का रतोल आम और महोबा का देशावरी पान शामिल है. अब जीआई उत्पादों की संख्या काशी में 18 तो प्रदेश की संख्या 34 हो गई है.

डिप्टी रजिस्ट्रार जीआइ सचिन शर्मा व कमिश्नर दीपक अग्रवाल की मौजूगी में पेटेंट, डिजाइन, ट्रेडमार्क एवं जीआइ रजिस्ट्री और प्रदेश सरकार के संयुक्त तत्वावधान में मंडलायुक्त सभागार में आयोजित समारोह में इन प्रमाण पत्रों को संबंधित आवेदकों व सुविधादाताओं को सौंपा गया. साथ ही मिर्जापुर दरी व भदोही कालीन के 34 यूजर प्रमाण पत्र बांटे गए. कार्यक्रम में जीआइ रजिस्ट्रार और कमिश्नर ने लोगों को शुभकामनाएं दी. 

काशी के इन क्षेत्रों के पास है जीआई टैग:

मिर्जापुर की दरी, भदोही की कालीन, निजामाबाद की ब्लैक पाटरी, बनारस की साड़ी, ग्लास बीड्स, मेटल रिपोजी, गुलाबी मीनाकारी, चुनार बलुआ पत्थर, गाजीपुर की वॉल हैंगिंग, गोरखपुर टेराकोटा. लेकिन इनमें से कई उद्योग ऐसे है जिनके पास जाआइ टैग तो है लेकिन प्रशासन की उपेक्षा ने कला गायब होती जा रही है.

Post a Comment

0 Comments