विज्ञापन के लिए संपर्क

26 जून से मानसून सक्रिय होने के आसार, अच्छी बारिश के संकेत

मानसून को लेकर इस बार मौसम विभाग की तरफ से अच्छे संकेत हैं। बताया जा रहा है कि इस बार मानसून समय से पहले आएगा और पूरे मानसून जमकर बारिश होगी। आमतौर पर कानपुर और इसके आसपास के क्षेत्रों में मानसूनी बारिश 28 जून से शुरू होती है। इस बार 26 जून से मानसून के सक्रिय होने के आसार हैं।
वर्ष 2020 में 13 जून और 2019 में 28 जून तक मानसून आया था। दोनों साल औसत से अधिक बारिश हुई थी। सीएसए यूनिवर्सिटी के मौसम विभाग और भारतीय मौसम विभाग के अनुसार दक्षिणी अंडमान सागर और दक्षिण-पूर्वी पश्चिम बंगाल में 21 मई को मानसून आने की संभावना है।
इसी तरह दक्षिण-पश्चिम मानसून के 27 मई से दो जून के बीच केरल के ऊपर छा जाने की उम्मीद है। मौसम विभाग के अनुसार पिछले वर्ष भी मानसून समय से पहले आया था, लेकिन शुरुआती दिनों में अच्छी बारिश के बाद पानी नहीं बरसा था। अगस्त के बाद अक्तूबर तक अच्छी बारिश हुई थी।

मौसम विशेषज्ञ डॉ. एसएन पांडे के अनुसार इस बार बताया जा रहा है कि मानसून आने की शुरुआत से ही बारिश तेज हो सकती है। भारतीय मौसम विभाग के अनुसार अंडमान और निकोबार तक मानसून के 23 मई तक आने के आसार हैं। इससे साफ है कि भारतीय उपमहाद्वीप तक मानसून जल्दी ही आ जाएगा।

Post a Comment

0 Comments