विज्ञापन के लिए संपर्क

UP के नवनिर्वाचित प्रधानों का शपथ ग्रहण समारोह 25 व 26 को, वर्चुअल होगा शपथ ग्रहण

उत्तर प्रदेश में गांव के सरकार की गठन के लिए दो मई को परिणाम आने के बाद भी शपथ लेने का इंतजार करने रहे विजेताओं के लिए बड़ी खुशखबरी है। ग्राम प्रधान के पद का चुनाव जीतने वालों का अब इंतजार समाप्त हो गया है। इनको शपथ दिलाने का इंतजाम हो गया है। उत्तर प्रदेश में पंचायत चुनाव की मतगणना दो, तीन व चार मई तक चली और गांवों को उनकी नई सरकार मिल गई। पंचायती विभाग ने प्रस्ताव में 12 मई को शपथ ग्रहण की बात की थी, लेकिन गांवों में तेजी से फैल रहे कोरोना के मद्देनजर हर कार्यक्रम पर रोक लगा दी थी। 
उत्तर प्रदेश में 29 अप्रैल को पंचायत चुनाव संपन्न हुए।  इसके बाद वोटों की गिनती 2 मई को शुरू हुई। 20 दिन बाद ग्राम प्रधान व पंचायत सदस्यों के शपथ ग्रहण की तारीख तय हो गई है। इसी के साथ शनिवार यानी आज ग्राम पंचायतों का गठन, ग्राम प्रधानों और क्षेत्र पंचायत सदस्यों के शपथ ग्रहण की तारीखों की भी घोषणा की गई है। 25 व 26 मई को इनका शपथ ग्रहण समारोह होगा। इसके लिए शासन ने आदेश जारी कर दिया है। प्रदेश का पंचायती राज विभाग इन सभी को 25 व 26 मई को शपथ दिला देगा। इसके बाद भी बड़े लोग इससे वंचित रहेंगे। इनमें बड़ी संख्या में वह लोग हैं, जिनकी परिणाम आने से पहले ही कोरोना संक्रमण या फिर अन्य कारण से मृत्यु हो गई है। इसके साथ ही परिणाम में विवाद होने के कारण भी बड़ी संख्या में लोग ग्राम प्रधान का चुनाव जीतने के बाद भी शपथ लेने से  वंचित रहेंगे।
प्रदेश शासन ने 25 से 26 मई को ग्राम प्रधानों और पंचायत सदस्यों के शपथ ग्रहण की तिथि तय करते हुए वीडियो क्रान्फ्रेंसिंग या वर्चुअल माध्यम से शपथ दिलाने के निर्देश दिया है। अपर मुख्य सचिव पंचायतीराज मनोज कुमार सिंह ने सभी जिलाधिकारियों को निर्देशित किया है कि कोविड प्रोटोकॉल का अनुपालन करते हुए शपथ दिलाने की समस्त औपचारिकताओं को पूर्ण कर लें। उन्होंने समस्त जिलाधिकारियों को 24 मई को ग्राम पंचायतों के गठन की अधिसूचना जारी करने के लिए निर्देशित किया है। उन्होंने कहा कि शपथ ग्रहण के बाद संगठित ग्राम पंचायतों की पहली बैठक 27 मई को आयोजित होगी। 

Post a Comment

0 Comments