विज्ञापन के लिए संपर्क

UP cabinet:- मऊ के लाल एके शर्मा ने कैबिनेट मंत्री के रूप में ली शपथ, जानिए पूरी कहानी

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) को पूर्ण बहुमत दिलाने वाले योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को लगातार दूसरी बार प्रदेश के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली. योगी के साथ उनके नए मंत्रिमंडल ने भी शपथ ली. नए मंत्रियों में एक नाम एके शर्मा की खासी चर्चा है. दरअसल एके शर्मा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के काफी करीबी माने जाते हैं.

1988 बैच के आईएएस अफसर रहे एके शर्मा को लेकर पिछले कुछ समय से यूपी की राजनीति में काफी चर्चाएं होती रही हैं. नरेंद्र मोदी जब गुजरात के सीएम थे तब करीब 2001 से 2013 तक एके शर्मा ने उनके साथ काम किया. शर्मा की गिनती मोदी के सबसे भरोसेमंद अफसरों में की जाती थी. वह मुख्‍यमंत्री सचिवालय में रहे और वहां विशेष सचिव से लेकर प्रमुख सचिव तक का दायित्व निभाया. टाटा नैनो के प्रोजेक्ट को गुजरात लाने में एके शर्मा की महत्वपूर्ण भूमिका बताई जाती है. गुजरात में बड़े पैमाने पर निवेश में भी उनका अहम योगदान माना जाता है. मोदी जब पीएम बनें तो एके शर्मा भी गुजरात से डेप्युटेशन पर पीएमओ आ गए. उन्हें जॉइंट सेक्रेटरी बनाया गया. वर्ष 2017 में वह एडिशनल सेक्रेटरी बनाए गए.

2021 में की बीजेपी ज्वाइन
उत्तर प्रदेश के मऊ जिले के काझा खुर्द गांव में 1962 में पैदा हुए अरविंद कुमार शर्मा ने इलाहाबाद विश्‍वविद्यालय से राजनीति विज्ञान में स्नात्कोत्तर की डिग्री हासिल की और 1988 में आईएएस की सेवा के लिए चयनित हुए. एके शर्मा भूमिहार ब्राह्मण समुदाय से आते हैं. 2021 में स्वैच्छिक रिटायरमेंट लेकर उन्होंने बीजेपी जॉइन कर ली. उन्हें विधानपरिषद के लिए चुना गया. इसके बाद यूपी की राजनीति में अटकलों का बाजार गर्म हो गया. कहा जाने लगा कि उन्हें मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के समक्ष खड़ा किया जा रहा है लेकिन, बाद में पार्टी की ओर से मामले को शांत किया गया. हालांकि पिछले साल योगी आदित्‍यनाथ ने जब अपने मंत्रिमंडल का विस्तार किया तो शर्मा को मौका नहीं मिला, लेकिन उन्हें बीजेपी संगठन में प्रदेश उपाध्यक्ष की जिम्मेदारी दी गई.

Post a Comment

0 Comments