विज्ञापन के लिए संपर्क

नवागत जिलाधिकारी ने ली पोषण अभियान की सुधि

पोषण माह के तहत आगंबाड़ी केंद्रों में विकसित करें पोषण वाटिका-डीएम
 
 मऊ:नवागत जिलाधिकारी अमित सिंह बंसल ने जिले का चार्ज लेने के बाद जहां मंगलवार को कानून व्यवस्था एवं कोविड-19 सहित मातहत अधिकारियों एवं कर्मचारियों की सुधि ली। वहीं बुधवार को उन्होंने जिले को कुपोषण से मुक्ति दिलाने के लिए चलाए जा रहें राष्ट्रीय पोषण माह का जायजा लिया। उन्होंने आईसीडीएस विभाग के अधिकारियों को शासन की मंशा के अनुसार आंगनबाड़ी केंद्रों में पोषण वाटिका को विकसित करने के लिए लगातार अभियान चलाने को निर्देशित किया। उन्होंने जिले के विद्यालय समेत पंचायत भवनों में चलाए जा रहें आगंनबाड़ी केन्द्रों में सहजन, पपीता जैसे पौधे लगाने एवं इसके फलों, पत्तियों को मिड-डे-मील में शामिल करने व किशोरियों, गर्भवती एवं धात्री माताओं को इससे लाभान्वित करने पर जोर दिया। जिला कार्यक्रम अधिकारी दुर्गेश कुमार के अनुसार जिलाधिकारी जिले को कुपोषण मुक्त देखना चाहते हैं। इसके मद्देनजर उन्होंने आंगनबाड़ी केंद्रों में किचन गार्डन को विकसित करने पर बल दिया हैं। उन्होंने बताया कि, प्रदेश सरकार की मंशा के अनुरूप आंगनबाड़ी कार्यकर्ता घर-घर भ्रमण कर बच्चों का वजन करने सहित माताओं, किशोरियों एवं बच्चों के अभिभावकों को खान-पान, शिशु आहार एवं पौष्टिक तत्वों वाले फलों का सेवन करने की बातें बता रहीं हैं।
डीपीओ श्री कुमार के अनुसार, जनपद के 1871 पंचायत भवनों व विद्यालयों में आंगनबाड़ी केंद्र संचालित हैं। वहां पर सहजन, साग-सब्जी, पपीता के पौधे लगाए जा रहें हैं। 
इस मौके पर जिला महिला अस्पताल के बालरोग विशेषज्ञ डॉ प्रवीण सिंह ने बच्चों की कम लम्बाई का कारण प्रोटीन, जिंक, मैग्नीशियम, कैल्शियम एवं आयरन को बताया। कहा कि, पोषण की कमी को पूरा करने के लिए दाल, रोटी, फल, सलाद और दूध आवश्यक हैं। इसे ही संतुलित आहार कहा जाता हैं। इस अवसर पर डॉ संतोष चौरसिया आदि ने भी अपनी बातें रखी।

Post a Comment

0 Comments