विज्ञापन के लिए संपर्क

जिले में बर्ड फ्लू को लेकर जारी किया गया अलर्ट,टास्क कमेटी का हुआ गठन


जिले में बर्ड फ्लू को लेकर जारी किया गया अलर्ट,टास्क कमेटी का हुआ गठन

मऊ:- राजस्थान, मध्यप्रदेश और केरल में बर्ड फ्लू के प्रकोप को देखते हुए जिले में स्वास्थ्य विभाग अलर्ट है। पशु चिकित्सकों और सरकारी अस्पतालों के प्रभारियों को सतर्कता बरतने का निर्देश दिया गया है।

बर्ड फ्लू को लेकर पशुपालन विभाग ने सभी पशु चिकित्सकों को अपने-अपने क्षेत्रों में सजग रहने के निर्देश दिया है। इसके अलावा सभी सरकारी अस्पतालों के प्रभारियों को सतर्कता बरतने के लिए कहा गया है। कोरोना महामारी के बीच अब बर्ड फ्लू का राजस्थान, मध्य प्रदेश और केरल में प्रकोप को देखते हुए सरकार गंभीर है। प्रदेश सरकार ने पक्षियों की अप्राकृतिक मौत की सूचना पशुपालन विभाग को तत्काल देने का निर्देश दिया है।

बर्ड फ्लू को देखते हुए मुख्य पशु चिकित्साधिकारी डॉ. आरएन सिंह ने आठ सदस्यीय टीम की टास्क कमेटी गठित की हैै। उन्होंने बर्ड फ्लू से बचाव के लिए जिले के चारों तहसीलों के पशु चिकित्सकों की बैठक कर अलर्ट रहने का निर्देश दिया है। हालांकि जिले में बर्ड फ्लू का कोई भी मामला सामने नहीं आया है।




बर्ड फ्लू के लक्षण

सीएमओ डॉ. सतीशचंद्र सिंह ने बताया कि बर्ड फ्लू के लक्षण सामान्य फ्लू जैसे होते हैं। सांस लेने में समस्या, उल्टी का अहसास, बुखार, नाक बहना, मांसपेशियों, पेट के निचले हिस्से और सिर में दर्द रहना बर्ड फ्लू के लक्षण हैं। यह बीमारी मुर्गियों और संक्रमित पक्षियों के बेहद पास रहने से इंसानों में होती है। यह वायरस इंसानों में आंख, नाक और मुंह के जरिये प्रवेश करता है। इसमें पाया जाने वाला एवियन इन्फ्लूएंजा वायरस काफी खतरनाक होता है। इससे संक्रमित होने पर जान तक जा सकती है।

Post a Comment

0 Comments