विज्ञापन के लिए संपर्क

बुनकरों के लिए खुलेगा सामान्य सुविधा केंद्र

बुनकरों के लिए खुलेगा सामान्य सुविधा केंद
मऊ: ग्लोबल बाजार में डिजाइन सहित आधुनिक तकनीक में पिछड़ रहे बुनकर अब आत्मनिर्भर होंगे। इसके लिए नगर के ताजोपुर स्थित इंडस्ट्रीज स्टेट के समीप एक जिला एक उत्पाद योजना के तहत साढे़ छह करोड़ की लागत से सामान्य सुविधा केंद्र खुलेगा। जिससे जिले के बुनकर साड़ी सहित अन्य उत्पाद उत्पाद की ब्रांडिंग कर सकेंगे। उद्योग विभाग की तरफ से भेजे गए प्रस्ताव को शासन ने हरी झंडी दे दिया है।
नगर सहित जिले के मुहम्मदाबाद गोहना, वलीदपुर, घोसी, पूराघाट, कोपागंज सहित विभिन्न इलाकों में लगभग चार लाख से अधिक बुनकर पावरलूम से साड़ी बुनाई का काम करते हैं। हाड़तोड़ मेहनत करने के बाद भी बुनकरों को भरपेट भोजन मयस्सर नहीं हो पा रहा है।

अधिकांश बुनकर परपंरागत तरीके से ही साड़ी बुनाई करते हैं। लेकिन नई-नई डिजाइन सहित अन्य आधुनिक तकनीक के अभाव में बुनकर पिछड़ जा रहे हैं। साड़ी उद्योग को ऊंचाई देने के लिए नगर के ताजोपुर स्थित इंडस्ट्रीज स्टेट के समीप एक जिला एक उत्पाद योजना के तहत साढे़ छह करोड़ की लागत से सामान्य सुविधा केंद्र खुलेगा। केंद्र सरकार के सूक्ष्म लघु उद्यम क्लस्टर विकास कार्यक्रम के तहत सामान्य सुविधा केंद्र में कामन टेस्टिंग लैब तथा कामन डिजाइन क्लस्टर की सुविधा मिलेगी। बुनकरों को न्यूनतम दर पर सुविधा मिलेगी।
नब्बे फीसदी मिलेगी सब्सिडी
उद्योग विभाग की तरफ से संस्था मैनमेड टेक्सटाइल रिसर्च एसोसिएशन के भेजे गए प्रस्ताव को शासन ने हरी झंडी दे दिया है। संस्था की पूजी 10 प्रतिशत होगी। जबकि सरकार 90 प्रतिशत सब्सिडी देगी। सामान्य सुविधा केंद्र में टेस्टिंग लैब, कामन डिजाइन क्लस्टर की सुविधा मिलने से बुनकरों को बाजार की मांग के अनुरूप नई-नई डिजाइन उपलब्ध होगी। सामान्य सुविधा केंद्र में बुनकरों को प्रशिक्षण देने की सुविधा रहेगी। साथ ही बुनाई, डिजाइन समेत बाजार की समस्या का निदान किया जाएगा। बाजार भी उपलब्ध कराया जाएगा। इससे जिले के लाखों बुनकर लाभांवित होंगे।
मिल गई है स्वीकृति
सहायक आयुक्त जिला उद्योग केंद्र सगीरअहमद का कहना है कि साढ़े छह करोड़ की लागत से बनने वाले सामान्य सुविधा केंद्र के प्रस्ताव को शासन से स्वीकृति मिल गई है। शीघ्र ही अगली प्रक्रिया शुरू होगी।

Post a Comment

0 Comments