विज्ञापन के लिए संपर्क

Mau-नहाय खाय से शुरू हुआ चार दिवसीय डाला छठ पर्व, छठ पर्व के दूसरे दिन खरना पूजन के बाद बढ़ा उत्साह

मऊ। नगर सहित जिले के विभिन्न इलाकों में नहाय खाय के साथ लोक आस्था का महापर्व डाला छठ का चार दिवसीय अनुष्ठान सोमवार से शुरू हो गया। व्रती लोगों ने स्नान ध्यान के बाद चार दिवसीय व्रत का संकल्प लिया। शुद्धतापूर्वक चावल, चने की दाल और लौकी की सब्जी तैयार की और उसे खाया। बाद में प्रसाद स्वरूप पूरे परिवार के लोगों ने यही खाया। इसके साथ ही व्रत की तैयारियां तेज हो गई। वहीं घरों में महिलाओं ने छठ व्रत से संबंधित गीत गाए और पूरे घर की साफ सफाई की। घरों में छठ गीत गाए जाने से माहौल भक्तिमय हो गया है। उधर बाजारों में पूजा में लगने वाले सामानों की दुकानें सजने लगी हैं। बाजारों में अपराह्न बाद जाम की स्थिति रही।
नगर के सहादतपुरा, मुुंशीपुरा, चांदमारी इमिलिया, ब्रह्मस्थान सहित जिले के मुहम्मदाबादगोहना, घोसी, मधुबन, दोहरीघाट, चिरैयाकोट सहित विभिन्न इलाकों में छठ की तैयारियां तेज हो गई है। लोक आस्था का महापर्व डाला छठ में शुद्धता और भक्ति का विशेष ख्याल रखा जाता है। चार दिवसीय पर्व के पहले दिन सोमवार को लोगों ने इसका विशेष ख्याल रखा। सुबह घरों की विशेष साफ सफाई की गई। इसके बाद व्रती महिला पुरुषों ने स्नान ध्यान के बाद व्रत का संकल्प लिया। भगवान सूर्य की विशेष प्रार्थना कर रसोई में पहुंच कर शूद्धतापूर्वक चावल, चने की दाल और लौकी की सब्जी बनाई। इसमें तेल वर्जित रखा गया और सब्जी और दाल में छौंक घी की दी गई।
इसके बाद व्रती लोगों ने इसका सेवन किया। इसके बाद पूरे परिवार के सदस्यों ने यही भोजन प्रसाद के रूप में ग्रहण किया। इसके साथ ही घरों में अर्घ्य के लिए पकवान बनाने की तैयारियां भी शुरू हो गई। गेहूं आदि को धोकर सूखाया गया। मंगलवार को खरना होगा। इसके तहत सुबह से व्रती लोग निराजल व्रत रहेंगे और शाम को खीर बनाकर चंद्र और मां षष्टी की पूजा कर जल ग्रहण करेंगे। अर्घ्य के लिए बने घाटों पर पहुंच कर घाट की पूजा की जाएगी।
बुधवार को अस्ताचलगामी सूर्य को अर्घ्य दिया जाएगा तथा बृहस्पतिवार को उगते सूर्य को अर्घ्य देकर व्रत का समापन किया जाएगा। उधर पर्व के मद्देनजर नगर सहित जिले के बाजारों में छठ पूजा से संबंधित सामानों की दुकानें सजने लगी हैं। व्रती के परिजन सूप, डाला, नारियल, गेहूं, घी, गुड, साड़ी, पूजा के बर्तन, पूजन सामग्री आदि खरीदने मे जुटे नजर आए

क्षेत्र के विभिन्न इलाकों में डाला छठ की तैयारी जोरों पर चल रही है। चारों तरफ छठ पूजा को लेकर उत्साह बना हुआ है। छठ पूजा के दौरान बनने वाले पकवानों की तैयारी के लिए गेहूं और अन्य प्रकार के सूखे सामग्रियों को धोने कूटने और धूप में सुखाने की तैयारी में महिलाएं जुट गई हैं ।छठ महापर्व को लेकर प्रवासियों के घर आने का सिलसिला शुरू हो गया है। छठ पूजा के दौरान सूर्य को अर्घ्य देने के लिए कोपागंज थाने के बगल में धार्मिक पोखरे सहित ग्रामीण क्षेत्रों के तालाबों और पोखरों की साफ-सफाई और घाटों पर वेदी बनाने का काम भी युद्ध स्तर पर चल रहा है। महापर्व छठ पूजा को देखते हुए दुकानदार भी अपने कारोबार को लेकर काफी उत्साहित हैं।

Post a Comment

0 Comments