विज्ञापन के लिए संपर्क

UP:- यूपी में और आठ लाख लोगों को पीएम आवास के तहत मिलेगा पक्के मकान

केंद्र सरकार ने चुनावी वर्ष में यूपी में मकान पाने की चाहत रखने वालों को बड़ी राहत दी है। प्रधानमंत्री आवास योजना में 80 लाख नए मकान बनाए जाने की घोषणा बड़ी सौगात है। नगरीय विकास अभिकरण (सूडा) के मुताबिक, बजट में 80 लाख नए मकान का प्रावधान किए जाने से यूपी के हिस्से में करीब दस लाख मकान आएंगे यानी प्रदेश के करीब 8 लाख मकान और मिलने का रास्ता साफ हो गया है। यूपी में अभी इस योजना में 17 लाख स्वीकृत हो चुके हैं।

प्रधानमंत्री आवास योजना में वर्ष 2022 तक बेघरों को घर उपलब्ध कराने का लक्ष्य रखा गया है। मौजूदा समय देश के पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव चल रहा है। केंद्रीय बजट में प्रधानमंत्री आवास योजना में 80 लाख नए मकान बनाने के लिए 48000 करोड़ रुपये की व्यवस्था की गई है। इसका मतलब साफ है कि केंद्र सरकार इस योजना की अवधि बढ़ाने जा रही है। इस योजना में 2022-23 तक मकान दिए जाएंगे।

केंद्र सरकार शहरी क्षेत्रों में माध्य आय वर्ग और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगों के लिए सस्ते मकान को बढ़ावा दे रही है। इसी उद्देश्य से सभी प्रकार की भूमि और निर्माण से संबंधित अनुमोदन में लगने वाले समय में बचत करने के लिए राज्य सरकारों के साथ काम करेगी। यूपी में अभी तक प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी में 1724657 मकान स्वीकृत हो चुके हैं। इनमें से 943489 मकान बनकर तैयार हो चुके हैं। केंद्रीय बजट ने बचे हुए और लोगों को मकान देने का रास्ता साफ कर दिया है।

Post a Comment

0 Comments