विज्ञापन के लिए संपर्क

करोना के नए रूप ने फिर किया लॉक डाउन को मजबूर

करोना के नए रूप ने फिर किया लॉक डाउन को मजबूर
नई दिल्ली।कोरोना वायरस से अभी पूरी तरह से निजात भी नहीं मिल पाया था कि यूनाइटेड किंगडम  में कोरोना के नए रूप मिलने से दुनिया की चिंता फिर से बढ़ गई. इसके बाद अब कई देश अलर्ट पर हैं. महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री ने आज घोषणा की कि कल यानि २२ दिसंबर से अगले साल ५ जनवरी तक रात के ११ बजे से सुबह ६ बजे तक रात्रि कर्फ़्यू राज्य के सभी महानगर पालिकाओं  के सीमा में लगेगा। वहीं यूरोपीय देशों से आने वालों नागरिकों को १४ दिन क्वारंटाइन होना होगा।
यहां बता दे कि यूरोपीय यूनियन के कई देशों ने यूके से आने वाली फ्लाइट पर रोक लगाने का काम किया है. फ्रांस, जर्मनी, नीदरलैंड, बेल्जियम, ऑस्ट्रिया, इटली ऐसे देश हैं, जिन्होंने UK पर फ्लाइट बैन लगा दिया है.
इस बैन का निर्णय तब लिया गया है जब ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने ऐलान किया कि लोगों को क्रिसमस, नए साल पर बाजारों में भीड़ से बचना चाहिए, क्योंकि कोरोना का एक नया वायरस फैलना शुरू हो चुका है.
वायरस के नए स्वरूप के चलते विमान सेवा बैन : दक्षिणी इंग्लैंड में कोरोना वायरस के नए स्वरूप (स्ट्रेन) के पांव पसारने के मद्देनजर कनाडा ने ब्रिटेन से यात्री उड़ानों के परिचालन पर बैन लगा दिया गया है. घटनाक्रम से वाकिफ एक अधिकारी ने पहचान गोपनीय रखने की शर्त पर इस बात की पुष्टि कीकरते हुए पीटीआई को यह खबर दी. फ्रांस, जर्मनी, इटली, नीदरलैंड, बेल्जियम, ऑस्ट्रिया, आयरलैंड और बुल्गारिया पहले ही ब्रिटेन की यात्रा पर पाबंदी की घोषणा कर चुके हैं.
कोरोना वायरस का एक नया स्ट्रेन : ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने कोरोना वायरस के नए स्वरूप के तेजी से फैलने के बाद क्रिसमस से पहले दक्षिणी इंग्लैंड में बाजारों को बंद करने और लोगों की भीड पर रोक लगाने का ऐलान किया है. जॉनसन ने श्रेणी-4 के सख्त प्रतिबंधों को तत्काल प्रभाव से लागू करते हुए कहा कि ऐसा प्रतीत होता है कि कोरोना वायरस का एक नया स्ट्रेन सामने आया है, जो पूर्व के वायरस के मुकाबले 70 प्रतिशत अधिक तेजी से फैलता है और लंदन एवं दक्षिण इंग्लैंड में तेजी से संक्रमण फैला सकता है.
*बोरिस जॉनसन ने कहा* : साथ ही ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने कहा कि अभी तक ऐसा कोई सबूत नहीं मिला है जो साबित करे कि वायरस का नया प्रकार अधिक घातक है और इस पर टीका कम प्रभावी होगा. इधर ब्रिटेन के बाद अब इटली में कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन की बात सामने आ रही है. इटली के स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, ब्रिटेन से आए एक मरीज में कोरोना के नए स्ट्रेन मिले हैं.मरीज पिछले दिनों ही ब्रिटेन से रोम के फिमिसिनो हवाई अड्डे पर पहुंचा, जिसके बाद उसे आइसोलेट करने का काम किया गया है.
*भारत में भी फिर से लागू हो सकता है पूर्ण लॉक डाउन*
वहीं मेडिकल एक्सपर्ट ने आशंका व्यक्त किया है कि भारत सरकार को तत्काल प्रभाव से यूरोपीय वायुमार्गों को बंद कर देना चाहिए। यदि वायरस आया तो स्थिति पर काबू पाना कठिन होगा। ऐसे में शायद सरकार को इस महामारी पर नियंत्रण करने के लिए फिर से लॉक डाउन करना पड़ सकता है।              

Post a Comment

0 Comments