विज्ञापन के लिए संपर्क

भरहूकापुरा से विधायक विजय राजभर ने किया मुख्यमंत्री आरोग्य मेले का शुभारम्भ

भरहूकापुरा से विधायक विजय राजभर ने 
किया मुख्यमंत्री आरोग्य मेले का शुभारम्भ
 
मऊ:- कोविड-19 के चलते बीते मार्च से स्थगित किये गये मुख्यमंत्री आरोग्य स्वास्थ्य मेले को एक बार फिर से हरी झंडी मिल गई जिसमें प्रजनन स्वास्थ्य सेवाओं के साथ गर्भवती, मातृ, बाल, किशोर स्वास्थ्य समेत कोविड जांच पर केन्द्रित रहा। रविवार को नगरीय स्वास्थ्य केंद्र मलिन बस्ती भरहूकापुरा से घोसी से विधायक विजय राजभर ने फीता काटकर जिले के जन आरोग्य मेले की शुरुआत की। इस दौरान मुख्य चिकित्सा आधिकारी डॉ सतीशचन्द्र सिंह भी उपस्थित रहे। इसके अलावा ग्रामीण क्षेत्रों में स्थानीय जन प्रतिनिधियों द्वारा मेले का उद्घाटन किया गया। रविवार को जिले के चार शहरी स्वास्थ्य केंद्र समेत कुल 36 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर विशेषज्ञ चिकित्सकों के द्वारा स्वास्थ्य की मुफ्त जांच हुई। साथ में परामर्श के साथ निःशुल्क दवाएं भी वितरित की गईं।  
इस मौके पर विधायक विजय राजभर ने कहा कि सरकार गरीबों के लिये बहुतसी जन कल्याणकारी योजनायें चला रही है और मुख्यमंत्री का गरीब किसानों, महिलाओं, बच्चों को छुट्टी के दिन घर के नजदीक आरोग्य मेले के माध्यम से निःशुल्क स्वास्थ्य लाभ देने की योजना बनाई गयी है। इसका उद्देश्य गरीबों का इलाज उनके निवास के करीब मिले जिससे उनके समय और आने जाने में होने वाले खर्च से बचत हो सके।  
मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि जनपद में प्रत्येक प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर पर प्रतिदिन संकेतिक रूप से एक स्वास्थ्य मेले का आयोजन किया जाएगा। यह मुख्यमंत्री का महत्वाकांक्षी योजना है। इसमें जनमानस के लिये कल्याणकारी योजनाएँ हैं, उन पर कार्य किया जायेगा। मेले में टीबी, मलेरिया, डेंगू, कुष्ठ रोग आदि की निःशुल्क जांच व उपचार, परिवार नियोजन परामर्श आदि सेवाएँ निःशुल्क दी जाएंगी। रविवार के दिन प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र बंद रहते हैं, इसके चलते जन मानस को अलग से सुविधा मिलेगी जिसका लोग लाभ उठा सकते हैं। मेले का आयोजन सुबह 10 बजे से अपराह्न 04.00 बजे तक किया जाएगा। 
इस अवसर पर नोडल अधिकारी डॉ एससी अग्रवाल के साथ शहरी क्षेत्र के नोडल अधिकारी विवेक सिंह (डीपीसी) समेत डॉ जावेद, वकील अली, कबीर, दुर्गा, राज सिंह, कृपाशंकर, प्रमुख तौर से मौजूद रहे।
मेले में मिलीं सुविधाएं
बुखार समेत मौसमी बीमारियों की जांच
कोरोना की जाँच 
गर्भवती व बच्चों का  टीकाकरण
निःशुल्क दवा और सभी पैथालॉजी की जांच  
निःशुल्क सैनेटरी नैपकीन वितरण
महिला एवं पुरुष नसबंदी के लिए पंजीकरण
आंखों की निःशुल्क  जांच
क्षय  रोग  की  जांच
परिवार  नियोजन  के  अस्थायी  साधन  का निःशुल्क वितरण
आयुष्मान का गोल्डेन कार्ड बनाना 
यह सुविधाएं भी रहीं मौजूद
चिकित्सा व उपचार के अलावा संदर्भन की सुविधा
गर्भावस्था, प्रसवकालीन व जन्म पंजीकरण का परामर्श
बच्चों में डायरिया, निमोनिया रोकने के लिए परामर्श सुविधा
मलेरिया, डेंगू, फाइलेरिया व कुष्ठ की स्क्रीनिंग
बीपी, शुगर, मुख, स्तन एवं सर्वाइकल कैंसर की स्क्रीनिंग
तंबाकू और मद्यपान छोड़ने के लिए परामर्श।

Post a Comment

0 Comments